गांव में कचरा संग्रहण कर स्वच्छता में सराहनीय पहल के लिए सरभोका की दीदियां सम्मानित

0 93

स्लग- कोरिया जिले में स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के निर्धारित लक्ष्यों के अनुरूप कार्य करने वाली ग्राम पंचायतों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। इसी अनुक्रम में गत दिवस राज्य सलाहकार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण ने जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी के साथ स्वच्छता का कार्य करने वाली दीदियों को सम्मानित किया।

 

उल्लेखनीय है कि जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन के मार्गदर्शन में जनपद पंचायत बैकुंठपुर के ग्राम पंचायत सरभोका में नगरीय निकायों की तर्ज पर स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के तहत घर-घर से कचरा कलेक्शन का कार्य किया जा रहा है। ग्रामीणों के घर में जाकर कचरा कलेक्शन का कार्य कर रही स्वच्छता दीदियों को जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती नम्रता जैन एवं राज्य कार्यालय से आये स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के राज्य सलाहकार श्री रूपेष राठौर के द्वारा सम्मान चिन्ह प्रदान कर प्रोत्साहित व सम्मानित किया गया।

 

स्वच्छता का कार्य कर रही महिलाओं के स्व सहायता समूह की द्वारा घर-घर से स्वच्छता शुल्क लिया जा रहा है। ग्राम पंचायत सरभोका के गंगा स्व सहायता समूह की सदस्य श्रीमती भगवंती व श्रीमती प्रभा ने बताया कि उनके समूह के द्वारा प्रशासन से उपलब्ध कराए गए रिक्षा के माध्यम से कचरा कलेक्शन कार्य किया जाता है। कचरा एकत्र करने के बाद सूखे कचरे को ग्राम पंचायत में बने ठोस अपषिष्ट प्रबंधन केंद्र में लाकर उसे अलग अलग किया जाता है। इस कचरे के संग्रहण से अब तक स्व सहायता समूह की महिलाओ को स्वच्छता शुल्क के रूप में तीन हजार रूपए की आय भी प्राप्त हुई है।

 

विदित हों कि ग्रामीण स्वच्छता की दिषा में एक कदम आगे बढ़ते हुए कोरिया एवं एमसीबी जिले के सभी जनपद पंचायतों में तीन-तीन ग्राम पंचायतांे में एक मानक के तौर पर अगले चरण के तहत सूखा कचरा संग्रहण कार्य दीदियों के माध्यम से कराया जा रहा है।

 

इसके लिए ग्रामीणों से प्रतिमाह तीस रूपए के मान से कचरा संग्रहण शुल्क समूह की दीदियों के द्वारा लिया जाता है। इसका काफी अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है। जिला पंचायत सीइओ ने बताया कि जल्द ही यह कार्य अन्य ग्राम पंचायतों में भी प्रारंभ किया जा रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.