नानक पब्लिक स्कूल 25 प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को देगा निःशुल्क शिक्षा:चेयरमैन सरदार मनमोहन सिंह

हाईस्कूल के टॉपरों को पचास प्रतिशत की छूट, तीन भाइयों में एक की फीस रहेगी माफ कक्षा 9 एवं 11 तक के बच्चों का प्रवेश रहेगा निशुल्क, एकमुश्त फीस जमा करने पर मिलेगी रियायत । मैनेजर देवेन्द्र कौर

0 54

 


जौनपुर नई शिक्षा नीति के तहत नानक पब्लिक स्कूल 25 प्रतिभाशाली छात्र छात्रा को निशुल्क शिक्षा देगा। दाखिले के लिए हाईस्कूल के टॉपरों को पचास प्रतिशत की छूट एवं तीन सगे भाई-बहनों में एक की फीस पूरी तरह से साफ रहेगी। 9 एवं 11 के बच्चों का प्रवेश निशुल्क होगा जबकि एकमुश्त फीस जमा करने पर अभिभावकों को रियायत मिलेगी।

 

यह उदघोषणा के चेयरमैन सरदार मनमोहन सिंह ने रविवार को हरबसपुर, फूलपुर स्थित विद्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में किया। उन्होंने बताया कि ग्रामीणांचल क्षेत्र का एकमात्र ऐसा विद्यालय है जहां नई शिक्षा नीति के छात्र-छात्राओं को उच्च शिक्षा प्राप्त शिक्षकों के द्वारा शिक्षा प्रदान किया जाता है। वर्ष 2023 में सभी कक्षाओं के लिए प्रवेश शुरू है। इसके लिए 26 मार्च को प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाएगी। यह 1:30 घंटे की होगी। इस प्रवेश परीक्षा में सम्मिलित होने वाले अभ्यर्थियों को सुबह नौ बजे तक पहुंचना है। तत्पश्चात दस बजे से परीक्षा होगी। इस परीक्षा में भाग लेने वाले प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं 80% अंक पाने वाले 25 अभ्यर्थियों को ही उपरोक्त सुविधाएं मिलेंगी।

 

उन्होंने बताया कि हमारे स्कूल में कक्षा 6 से 11वीं तक इंडोर गेम, म्यूजिक एवं डांस क्लास तथा एक से पांच तक के बच्चों लिए गेम की सुविधा भी निःशुल्क है। किसी भी स्कूल के छात्र-छात्रा सायंकाल तीन से चार बजे तक फ्री ट्यूशन पढ़ सकते हैं। विशेष सुविधाएं, गुणवत्ता परक एवं संस्कारयुक्त शिक्षा ही स्कूल की पहचान है। इसी के मद्देनजर स्कूल का उदघाटन देश के महान वैज्ञानिक, डीएनए के जनक एवं बीएचयू के पूर्व कुलपति पद्मश्री प्रोफेसर स्व० लालजी सिंह के करकमलों द्वारा कराया गया। विशाल भवन के भव्य प्रागण वाले इस स्कूल में डिजिटल क्लासरूम, शुद्ध पेयजल व अबाध विद्युत आपूर्ति के साथ बच्चों को अन्य सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध है।

 

स्कूल का परीक्षाफल सदैव से शत-प्रतिशत रहा है। कोविड के बाद आगी मंदी से होनहार एवं गरीबों के बच्चे शिक्षा से वंचित न रह पाएँ इसके लिए स्कूल मैनेजमेंट पूरी तरह से संकल्प बद्ध है। इस अवसर पर मैनेजर देवेन्द्र कौर, तरनजीत सिंह, प्रिंसिपल डॉक्टर एस पी दूबे, आनन्द पाण्डेय मान्य प्रभुज्योत सिंह, बीपी यादव समेत स्कूल के सभी शिक्षकगण एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.