आभूषणों को असली सोना बताकर. नक़ली बेचने का खेल निराला

0 62

जौनपुर। सोने.चांदी के नकली आभूषणों पर हॉलमार्क लगाकरए उसे असली सोना बताकर बेचने के खेल भी बहुत निराले हैं। जिस हॉलमार्क को शुद्धता की गारंटी बताया जाता हैए असली खेल उसी में है। सोने के इस गंदे खेल में शामिल कुछ दुकानदार बड़ी चालाकी से हॉलमार्क के छह अंकों की जगह शार्टकट में कोड लिखते हैं ताकि वह पकड़ में न आ सकें। उनके इस कारनामे का खुलासा हाल में ही गोरखपुर में उस समय हुआ जब पकड़े गए फंदेबाज से पूछताछ की गई लिहाजा आभूषणों की खरीदारी में एहतियात बरते वरना आप के हाथ जेवरों की जगह धोखा लगेगा।

 

दरअसल हॉलमार्क पर छह अंकों की जगह फर्जी तरीके से एचएम हॉलमार्क का लिखकर धंधा फल फूल रहा। जो हॉलमार्क सही होते हैं उसमें अंतिम में छह अंक होंगे. जो नंबर और अंक के साथ रहेगा। जबकि फर्जी वाले हॉलमार्क में आभूषण पर ट्रेंगल, कैरेट, टंच लिखने के बाद छह अंकों की जगह हॉलमार्क का शार्टकट लिख देते हैं।

 

 

जैसे, ट्रैंगल निशान 18 के 750 और एचएम, ये हॉलमार्किंग का अल्परूप होता है। असली हॉलमार्क की जांच मल्टीमीडिया फोन पर बीआईएस केयर एप से की जा सकती है। एप पर छह अंक को भरने से आभूषण के हॉलमार्क और गुणवत्ता सामने आ जाएगी। यह भी पता चल जाएगा कि आभूषण किस दुकान से खरीदा गया है। किस हॉलमार्किंग सेंटर से इसे प्रमाणित किया गया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.