पैसे का उपयोग सही करें ताकि घर-परिवार में आए समृद्धि- श्री भइया लाल राजवाड़े

जिले के 19 हजार से अधिक किसानों के खाते में करीब 114 करोड़ रूपए हस्तांतरित

0 31

 

रिपोर्ट हफीज खान अमन की शान
कोरिया। कृषक उन्नति योजना के तहत प्रदेश के 24 लाख 72 हजार किसानों के खाते में आदान सहायता राशि के तहत 13 हजार 320 करोड़ रूपए अंतरित की गई है। जानकारी के मुताबिक विष्णु सरकार की किसानों को दी जाने वाली यह सबसे बड़ी सौगात है। इस तरह पूरे देश में 3100 रूपए प्रति क्ंिवटल की दर से धान खरीदने वाली छत्तीसगढ़ राज्य पहली सरकार है।

राज्यस्तरीय कृषक उन्नति योजना बालोद में मुख्यमंत्री श्री विष्णुदेव साय, केन्द्रीय मंत्री श्री अर्जुण मुण्डा, छत्तीसगढ़ के मंत्री श्री रामविचार नेताम, श्री दयाल दास बघेल सहित वीडियो काॅन्फरेंसिंग के माध्यम से मध्यप्रदेश के मुख्यामंत्री श्री मोहन यादव, छत्तीसगढ़ विधानसभा के अध्यक्ष डाॅ. रमन सिंह भी जुड़े थे।
इसी कड़ी में आज कोरिया में जिलास्तरीय कृषक उन्नति योजना के तहत शासकीय आदर्श रामानुज शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, बैकुण्ठपुर में विधायक श्री भइया लाल राजवाड़े के मुख्य आतिथ्य में यह कार्यक्रम आयोजित की गई थी। जिले के 19 हजार 654 किसानों से 12 लाख 42 हजार 653 क्ंिवटल धान समर्थन मूल्य पर खरीदे गए थे और इन किसानों को 271 करोड़ 27 लाख 11 हजार 935 रूपए भुगतान किए गए थे। सहकारी समितियों एवं राज्य बीज एवं कृषि विकास निगम के माध्यम से धान व धान बीज उपार्जित करने वाले समस्त भूस्वामी एवं वन पट्टाधारी इस योजना के लिए पात्र हैं, उन्हें खरीफ वर्ष 2023 में उपार्जित धान की मात्रा पर 19 हजार 257 रूपए प्रति एकड़ की दर से आदान सहायता राशि प्रदान की गई है।
बता दें जिले की 16 समितियों के 22 धान खरीदी कन्द्रों में 19 हजार 654 किसानों द्वारा समर्थन मूल्य पर 12 लाख 42 हजार 653 क्ंिवटल धान बेचे गए हैं और उन्हें 271.27 करोड़ का भुगतान किए गए हैं।

खरीफ वर्ष 2023-24 में किसानों से प्रति एकड़ 21 क्ंिवटल धान 3100 रूपए प्रति क्विंटल की दर से खरीदी की गई थी। समर्थन मूल्य के अंतर की राशि का भुगतान आज कृषक उन्नत योजना के माध्यम से 19 हजार 564 किसानों को आदान सहायता राशि 113 करोड़ 95 लाख 12 हजार 984 रूपए डीबीटी के माध्यम से किसानों के खातें में पहुंची हैं।
आम सभा को सम्बोधित करते हुए बैकुण्ठपुर के विधायक श्री भइया लाल राजवाड़े ने कहा कि मोदी की गारंटी के तहत विष्णु देव सरकार ने इस कार्य को रिकार्ड समय में किया है। पैसे मिलने वाले किसानों से अपील करते हुए कहा कि राशि का उपयोग सही कार्यों में करें ताकि घर, परिवार समृद्ध हो सके।

खेती किसानी व बच्चों की शादी में करेंगे खर्च
बैकुण्ठपुर विकासखण्ड के चारपारा निवासी 50 वर्षीय श्रीमती मानमती ने विष्णु सरकार को धन्यवाद देते हुए कहा कि इस राशि का उपयोग बच्चों की शादी के लिए करेंगे।

इसी तरह ग्राम जटासेमर निवासी 60वर्षीय श्री लल्ला राम ने 50 क्ंिवटल धान बेचे थे, उनके खाते में यह राशि पहुंचने पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि इस राशि का उपयोग खेती किसानी में करेंगे ताकि और ज्यादा पैदावार हो सके।
ग्राम परचा निवासी 70 वर्षीय श्री मोती लाल राजवाड़े एवं 72 वर्षीय ओड़गी निवासी श्री शेख मेहदी हसन ने कहा कि मिलने वाले अंतर की राशि का उपयोग खेती-बाड़ी के लिए करेंगे, तो 72 वर्षीय बरपारा निवासी श्री विजय सिंह पैकरा ने 113 क्विंटल धान बेचे हैं, आदान राशि का उपयोग टयूबवेल तथा नाती की शादी में खर्च करने की जानकारी दीं

Leave A Reply

Your email address will not be published.