जौनपुर की दो बेटियां वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम में शामिल

0 251

जौनपुर, जनपद की दो बेटियां मड़ियाहूं के अजोसी गांव की राधा यादव व चंदवक की मचहटी गांव की शिखा पांडेय वर्ल्ड कप के लिए भारतीय महिला टीम शामिल हैं।

शनिवार को पाकिस्तान के खिलाफ भारत की धमाकेदार जीत में बाएं हाथ की स्पिनर राधा ने 21 रन देकर सबसे ज्यादा दो विकेट लिए। सीमित संसाधनों वाले परिवार से निकल कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आलराउंडर खिलाड़ी के रूप में चर्चित राधा के परिवार को लोगों ने बधाई दी और मुंह मीठा कराया।सोशल मीडिया पर बधाई देने के साथ ही लोग जीत की कामना कर रहे हैं।

22 वर्षीय हरफनमौला खिलाड़ी राधा यादव अपने पिता ओम प्रकाश यादव के साथ मुंबई में रहती है। राधा की प्रारंभिक शिक्षा गांव में हुई। उसने इंटर की परीक्षा केएन इंटर कालेज बांकी से उत्तीर्ण की। परिवार की आजीविका चलाने के लिए पिता ओमप्रकाश परिवार के साथ मुंबई चले गए। यहां कांदिवली में सचिन तेंदुलकर स्टेडियम के सामने पान, बीड़ी, साग-भाजी की दुकान कर परिवार चलाते रहे। बाद में वो डेयरी उद्योग में आ गए।

उनके दो बेटे दीपक व राहुल और दो बेटियां सोनी व राधा हुईं। राधा सबसे छोटी थी। पांच वर्ष की उम्र में ही वह बच्चों के साथ क्रिकेट खेलना शुरू कर दी। लोग आकर पिता से शिकायत करते कि वह लड़कों के साथ खेल रही है। हार्ड बाल से चोट लग जाएगी, लेकिन उन्होंने मना नहीं किया। राधा ने पहले महाराष्ट्र से खेलना शुरू किया और फिर बड़ोदरा टीम में शामिल हो गई।

 

राधा यादव दो साल तक मुंबई क्रिकेट टीम में और बाद में तीन साल तक वह बड़ोदरा की टीम की कैप्टन रही। राधा ने कोच प्रफुल्ल नायक से प्रशिक्षण लिया है। राधा यादव ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया।

क्रांतिकारियों व विद्वानों की धरती चंदवक के मचहटी गांव निवासी सुभाष पांडेय की होनहार बेटी शिखा पांडेय हरफनमौला तेज गेंदबाज हैं। वह अपने प्रदर्शन के बदौलत कई देशों के दौरे कर चुकी है। पिछले विश्वकप में मिताली राज सेना में ऑलराउंड प्रदर्शन के कारण चर्चा में रहीं।
इस बार हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में इनका चयन विश्वकप के लिए किया गया है। इस 15 सदस्यीय टीम में भारतीय हरफनमौला तेज गेंदबाज शिखा पांडे ने तीन साल बाद भारतीय टीम में जगह बनाई है।

 

शिखा पांडे ने आखिरी बार 2021 में भारत के लिए किसी मैच में हिस्सा लिया था। अनुभवी शिखा पांडेय से इस बार बड़ी उम्मीदें हैं।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.