अलीगढ़ जनपद के इगलास ब्लॉक में BMZTDH के सहयोग से विज्ञान फाउंडेशन के द्वारा जेन्डर असमानता एवं हिंसा कि रोक थाम पर संचालित परियोजना के तहत ‘रेड हैंड डे’ का आयोजन

0 133

अलीगढ़ जनपद के इगलास ब्लॉक में BMZTDH के सहयोग से विज्ञान फाउंडेशन के द्वारा जेन्डर असमानता एवं हिंसा कि रोक थाम पर संचालित परियोजना के तहत रेड हैंड डे’ का आयोजन किया गया दुनिया में आज भी बच्चों का हिंसक कामों के लिए दुरुपयोग होता है।

 

ऐसे में बच्चों के हाथों में कांपी किताब कलम और खिलौनों की बजाय हिंसा फैलाने के हथियार दिए जा रहे हैं। इसके विरोध में रविवार को अपने हाथ लाल कर सभी बच्चों के लिए हिंसा से सुरक्षा की मांग की। बाल समूह के सतलौनी कंधा,ब्यौही गाँव के बच्चों ने एक चर्चा में कहा कि बच्चों के हाथों में बम बंदूक चाकू तलवार नहीं खेल खिलौने, और खाने पढ़ने की चीजें होनी चाहिए।

 

गौरतलब है कि देश प्रदेश में हिंसा की बढ़ती खबरों के बीच कई बच्चे किशोरावस्था में पहुंचते ही हिंसक होने लगे हैं । हाल ही बच्चों द्वारा बच्चों को जान से मारने की कुछ घटनाएं भी प्रकाश में आई हैं। बच्चों के साथ बढ़ती हिंसा को रोकने का संदेश देने के लिए बच्चों ने अपने हाथ लाल कर सफेद रंग के कपड़े पर छापे लगाए और लाल हाथ दिखाकर प्रदर्शन किए कार्यक्रम में 80 से 85 बच्चों ने प्रतिभाग किया ।

 

इस कार्य क्रम में विज्ञान फाउंडेशन के प्रतिनिधि संजय प्रताप सिंह,अरूण शर्मा, गौरी पराशर, रूबिना, चांदनी दीक्षा शर्मा,रूपा कौर ,अंशु, रूखसाना, फिरदोस, सविता,रवि शर्मा ने बच्चों को सुरक्षात्मक जानकारी प्रदान की।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.