अवैध पार्किंग व फुटपाथ पर लगी दुकानों के चलते जाम के झाम में डूबा कछौना नगर

फुटपाथी दुकानदार व ई-रिक्शा चालकों से बढ़ी कस्बे में जाम की समस्या

0 43

अमन की शान
कछौना, हरदोई। प्रशासन की अनदेखी के चलते कस्बे के प्रमुख मार्ग पर पटरी दुकानदारों, ठेला लगाने वाले व मनमाने तरीके से खड़े ई रिक्शा चालकों के कारण कस्बा के मुख्य मार्ग पर अतिक्रमण है। जिसके कारण राहगीरों का आवागमन दुष्कर है। आए दिन कोई न कोई राहगीर चुटहिल हो रहा है। नगर पंचायत कछौना पतसेनी में मुख्य चौराहा से स्टेशन मार्ग के फुटपाथ पर अतिक्रमण होने के कारण आवागमन दुष्कर है।

 

इस मुख्य मार्ग पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कई विद्यालय, मुख्य बाजार के व्यवसायिक प्रतिष्ठान, रेलवे स्टेशन बालामऊ जंक्शन होने के कारण प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोगों का आवागमन दुष्कर है। दोनों तरफ से पटरी दुकानदारों, ठेला लगाने वालों ने कब्जा कर रखा है। नगर पंचायत द्वारा अभी तक पटरी दुकानदारों के पुनर्वास हेतु कोई ठोस कार्य योजना नहीं बनाई गई हैं। जिसके कारण पटरी दुकानदारों व ठेला लगाने वालों का आर्थिक शोषण भी होता है। वहीं कस्बे में लगभग यातायात के लिए 500 ई रिक्शा चालक मानकों को ताक पर रखकर संचालित हैं। उनके खड़े होने के लिए कोई निर्धारित स्थान नहीं है। वह सवारी के चक्कर में सड़कों पर दौड़ते रहते हैं। वह मनमाने तरीके से चलते हैं।

 

दर्जनों नाबालिग लड़कों द्वारा ही रिक्शा संचालित किए जा रहे हैं। यह सभी क्षमता से ज्यादा सवारी बैठाते हैं। जिसके कारण भी जाम की स्थित बनी रहती है। सड़कों के दोनों तरफ बेहतर पर्यावरण व हरियाली के लगाए गए पौधों पर भवन स्वामी व दुकानदारों ने अतिक्रमण कर रखा है। ज्यादातर पौधे देखरेख के अभाव में व अतिक्रमण के कारण नष्ट हो गए हैं। मौरंग सीमेंट के ढेर भी मुख्य मार्ग पर होने से जाम की समस्या बनी रहती है। सुबह सांय को नगर वासियों को टहलने में असुविधा होती है।

 

 

आम जनमानस को काफी दिक्कत उठानी पड़ रही है। जिसके चलते आए दिन सड़क हादसों के कारण लोग चुटहिल होते हैं। अतिक्रमण के कारण जाम की समस्या से नागरिकों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। नगर वासियों ने इस ज्वलंत समस्या के निराकरण हेतु जिला प्रशासन व नगर अध्यक्ष से गुहार लगाई है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.