गुलदार के शावकों के मिलने से ग्रामीणों में दहशत

शावकों का मिलना बढ़ रही संख्या की और संकेत

0 63

अमन की शान ब्यूरो
——–
बिजनौर। बिजनौर शहर थाना क्षेत्र के पीली चौकी के खेत में एक किसान को गुलदार के शावक मिलने पर ग्रामीणों में दहतश फैल गई कि शावकों की माँ भी इसी क्षेत्र में आसपास ही होगी।

गाँव वालों की सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने तीनों शावकों को अपने कब्जे में ले लिया है तथा आसपास ही शावकों को छोड़ने की बात कही है ताकि मादा गुलदार अपने बच्चों को साथ ले जा सकें।

 

गौरतलब है कि पिछले एक वर्ष से जनपद में गुलदारो का आतंक ग्रामीण झेलने को विवश है एक दर्जन से अधिक लोगों को गुलदार शिकार बना चुके है जबकि आधा दर्जन गुलदार वन विभाग की टीम पकड़ने में सफल भी रही है कई ग्रामीण क्षेत्र में गुलदार के पालतू पशुओं पर हो रहें हमलों को देखते हुए वन विभाग द्वारा जगह जगह पर पिंजरे लगाये गये है। पर 15-20 दिनों के बाद भी गुलदार पिंजरे में नही फंसे जिसके कारण विभाग की परेशानी लगातार बढ़ रही है

 

 

क्योंकि किसानों का दबाव गुलदार को पकड़ने का विभाग पर बना हुआ है।गुलदार अब गाँव की आबादी क्षेत्र तक पहुँच शिकार कर रहे है जिसके चलते शाम होतें ही ग्रामीण घरों में कैद हो जाते है वही अकेले दुकेले खेतों पर जाने से किसान बच रहे है। एक माह के दौरान यह तीसरा मौका है जब गुलदार के शावक खेतों में मिले है। शावकों का लगातार मिलना भी इस बात का संकेत माना जा रहा है। कि गुलदारो की संख्या तेजी से बढ़ रही है जो ग्रामीण क्षेत्रों व खेती के लिए खतरनाक संकेत है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.