चार सौ करोड़ से सुधारी जाएगी जौनपुर जिले की बिजली व्यवस्था

0 141

पत्रकार जेड हुसैन

जौनपुर। जिले के विभिन्न इलाकों में बिजली उपभोक्ताओं को जल्द ही निर्वाध बिजली आपूर्ति मिलेगी। इसके लिए विद्युत विभाग की ओर से रिवैप्ड योजना के तहत करीब 400 करोड से नई लाइन, ट्रांसफार्मरों की क्षमता वृद्धि, जर्जर तार व खंभे को बदला जाएगा जिसका प्रस्ताव बनाकर शासनस्तर पर भेज दिया गया है।

 

बजट स्वीकृति होने पर कार्य कराए जाएंगे। जिले में छह लाख बिजली उपभोक्ता हैं। इनकों 67 विद्युत उपकेंद्रों से आपूर्ति दी जाती है। ज्यादातर इलाकों में पुराने उपकरण के कारण तार जर्जर हो चुके है। इससे आए दिन बिजली आपूर्ति बाधित होती है। जिससे उपभोगताओं को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

 

फीडर की लंबाई अधिक होने से लाइनलॉस भी अधिक होता है। इस कमी को दूर करने के लिए बिजली विभाग ने तैयारी तेज कर दी है। इसके लिए 16 नए सब स्टेशनों का निर्माण, पॉवर परिवर्तकों की क्षमता में वृद्धी, 20 अतिरिक्त पावर परिवर्तक, 33 किलोमीटर नई लाइन एवं 36 जर्जर तारों को बदलने समेत अन्य कार्य किया जाएगा। जिसके लिए करीब 400 करोड़ का प्रस्ताव विभाग की ओर से भेजा गया है।

 

बजट स्वीकृति होने पर कार्य कराया दिया जाएगा। अधीक्षण अभियंता प्रथम विवके खन्ना ने बताया कि उपभोक्ताओं को सुचारू रूप से बिजली मिल सके इसके लिए 16 नए सब स्टेशनों का निर्माण, पावर परिवर्तकों की क्षमता में बढ़ोत्तरी सहित कई कार्य कराए जाएंगे। इसके लिए करीब 400 करोड़ का प्रस्ताव भेजा गया है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.