इंटर कॉलेज समोधपुर के पूर्व छात्र खुशवंत राव बने सहायक खनन भूगर्भ वैज्ञानिक

प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू, पूर्व प्रधानाचार्य डॉ.रणजीत सिंह,प्रधानाचार्य डॉ अजेय प्रताप सिंह व शिक्षकों ने दी बधाई

0 34

शाहगंज। संघ लोक सेवा आयोग नई दिल्ली द्वारा पूरे देश में सहायक खनन भूगर्भ वैज्ञानिक के 21 पदों की भर्तियों के लिए आयोजित परीक्षा 2022 में सुईथाकला क्षेत्र के जमौली गांव के खुशवंत राव ने सफलता हासिल करके क्षेत्र का मान पूरे देश में बढ़ाया है।6 नवंबर 2023 को हुए साक्षात्कार में खुशवंत राव को सफलता मिली।हाईस्कूल तथा इंटरमीडिएट की पढ़ाई क्षेत्र के श्री गांधी स्मारक इंटर कॉलेज समोधपुर तथा बीएससी, एमएससी व पीएचडी बीएचयू से किया।सहायक खनन भूगर्भ वैज्ञानिक पद पर चयन होने से क्षेत्र के युवाओं में हर्ष का माहौल है।

खुशवंत के पिता गुरुदीन एक साधारण और गरीब किसान थे। माता इंद्रावती देवी एक कुशल गृहणी हैं।अत्यंत अभाव में भी रहकर संघर्ष करके उपलब्धि हासिल करने वाले खुशवंत का कहना है कि लक्ष्य हासिल करने के लिए सबसे पहले लक्ष्य का निर्धारण जरूरी है।

 

एक ही साथ कई प्रकार की तैयारी कर रहे प्रतियोगी छात्र-छात्राओं को सफलता का टिप्स देते हुए उन्होंने कहा कि लक्ष्य केवल एक होना चाहिए।दृढ़ निश्चय के साथ तैयारी करने से सफलता अवश्य मिलती है।उन्होंने सफल होने के लिए कठिन परिश्रम और धैर्य को जरूरी बताया।सफलता का श्रेय माता इंद्रावती देवी, पिता स्व.गुरुदीन, भाईयों जसवंत राव , सतवंत राव,बलवंत,मामा शोभई राम पूर्व प्रबंधक स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया व प्रो.डॉ रामबक्स कानपुर विधि विभाग तथा बहनों सुनीता और ममता को दिया है।सफल होने पर इसका श्रेय विशेष रूप से पूर्व प्रधानाचार्य डॉ. रणजीत सिंह द्वारा विद्यालय में स्थापित शिक्षा का स्वस्थ व बेहतर माहौल और अनुशासन को दिया है।

 

शिक्षा के ऐसे माहौल में कोई भी छात्र पढ़ लिख कर सफलता हासिल कर सकता है।शिक्षकों विशेष रूप से पूर्व हिंदी प्रवक्ता शीतला प्रसाद उपाध्याय,अंग्रेजी प्रवक्ता विनय त्रिपाठी ,पूर्व भौतिकी प्रवक्ता विनोद तिवारी व धर्मदेव शर्मा,संतोष कुमार गणित प्रवक्ता, एवं अन्य गुरुजनों को दिया है। उन्होंने शोध के लिए बीएचयू के प्रोफेसर डॉ.आर्कोप्रोवो विश्वास का विशेष योगदान बताया है जिन्होंने जीवन में कभी हतोत्साहित नहीं होने दिया।कदम कदम पर मार्गदर्शन किया ।

 

इस उपलब्धि पर गांधी स्मारक विद्यालय संकुल के प्रबंधक हृदय प्रसाद सिंह रानू ने हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।उन्होंने कहा कि यह उपलब्धि पूरे विद्यालय परिवार ही नहीं बल्कि क्षेत्र के लिए सुखद समाचार है।प्रबंधक ने ग्रामीण क्षेत्र के हर प्रतियोगी छात्र-छात्राओं के लिए एक अनोखी मिसाल बताया।पूर्व प्रधानाचार्य डॉ.रणजीत सिंह ने विद्यालय के छात्रों को ऐसे सफल और होनहार छात्र से प्रेरणा लेने की बात कही। खुशवंत का चयन उसकी लगन और मेहनत का परिणाम है।यह दूसरे छात्र-छात्राओं के लिए प्रेरणा स्रोत साबित होगा ।

 

प्रधानाचार्य डॉ.अजेय प्रताप सिंह व शिक्षकों ने प्रसन्नता व्यक्त की है।भाइयों जसवंत,सतवंत व बलवंत ने भी बधाई देते हुए खुशी जाहिर की है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.